Donkey process kya hai

 #  Donkey process क्या है?



Donkey नाम अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए सबसे अधिक सर्च किए जाने वाले शब्द बन गया है।

 Donkey एक ऐसा प्रोसेस है जिसमें दूसरे देश  जैसे-अमेरिका, कनाडा ,यूके इत्यादि देश में जाने के लिए  प्रोसेस का उपयोग करते हैं जिसे Donkey process कहते हैं। यह प्रत्येक साल बढ़ते ही जा रहा है। इस प्रोसेस में सबसे खतरनाक बॉर्डर को पार करना पड़ता है।


    #illegal Border and ligal border cross

     गलत तरीके से बॉर्डर क्रॉस करना सबसे बड़ा क्राइम माना जाता है। चाहे वह भारत या पाकिस्तान का है या अमेरिका या मेक्सिको का हो। Donkey process भी इसमें से एक है। Donkey process पर कई फिल्में भी बन चुकी है। जैसे- आजा मैक्सिको चलें।

    Legal तारिके से बॉर्डर क्रॉस करना कोई अपराध नहीं है।लेकिन Legal प्रोसेस में बहुत खर्चा आता है।


    # VISA SCAM 


    Donkey process के बारे में आपको सबसे ज्यादा भारत में पंजाब के राज्यों में ही सुनने को मिलेगा। पंजाब के सड़कों में आपको Boards देखने को मिल जाएगा, जिसमें आपको 10 हज़ार में  VISA देने का वादा करते हैं। आप उस एजेंट के पास जाते हो और 10हजार जमा करने के लिए बोलता है। परंतु आपको कुछ दिनों के बाद पता चलता है, कि या तो बस शुरू हुई ही हुआ है। आपसे और पैसे लिए जाएंगे।  VISA apply करने के लिए 5 हजार  और ले लिए जाते हैं।

    अगर आप अमेरिका काम करने जा रहे हैं तो आप से और  अधिक पैसे ले लिए जाते हैं। ऐसा करते करते हुए अंत में बताते हैं कि आपको अमेरिका के VISA के लिए 10 से 15 लाख लगेंगे।  वीजा बनने के बाद एजेंट आपको। बताता है कि अमेरिका क्या डायरेक्ट फ्लाइट नहीं है वह अन्य देशों  जैसे मैक्सिको आदि देशों में आपको भेज दिया जाता है।

     और इन देशों से आप के डायरेक्टर लाइफ होंगे  परंतु  एजेंट द्वारा बताए जाते हैं कि अब फ्लाइट का रास्ता बंद है।  दूसरे तरीके से बॉर्डर पार करना पड़ेगा। जिसमें आपको Donkey process से ही दूसरे देश में जाना पड़ता है।


    # Donkey process में क्या क्या होता है

     एजेंट द्वारा आपको लेटिन अमेरिका के देशों में भेजदिया जाता है, जैसे- ब्राजील इक्वाडोर इत्यादि। जहां से आपकी यात्रा शुरू हो जाती है , यह यात्रा 5-6 दिन का नहीं होता तो 6-7 महीने का होता है।  यह यात्रा केवल एक Present है।  आपको यात्रा चलकर,बसों से, टैक्सियों  से पूरा करना होता है।  इसके साथ-साथ उन देशों के police से भी बचना होता है।  इसके लिए आपका एजेंट कई लोगों को Hire करता है।



     लोगों के साथ आपको कई महीने तक जंगल इत्यादि जगहों पर रहना पड़ता है। पुलिस से बचने के लिए एजेंट आपको और जंगलों के रास्ते बॉर्डर क्रॉस कर आते हैं। इसमें आपको कई दिन बिना खाए पिए ही रहना पड़ता है। इस प्रोसेस का सबसे खतरनाक हिस्सा होता है। जिसमें बहुत सारे लोग मारे जाते हैं।  उसके बाद आपको मेक्सिको पहुंचाया जाता है।


    #World deadly border 



    यहां से दुनिया के सबसे खतरनाक बॉर्डर का सफर शुरू हो जाता है।  दूसरे देशों की तरह अमेरिका मैक्सिको बॉर्डर में सैनिक तैनात नहीं होते।  मेक्सिको दुनिया का सबसे खतरनाक देशों में से एक है जहां क्राइम रेट सबसे ज्यादा है। मेक्सिको में आपके बॉडी पार्ट को बेचा जा सकता है। अगर आप ट्रेन बस इत्यादि में सफर कर रहे हैं तो वहां इतने ज्यादा क्राइम होते  है कि आपके खाने पीने के साथ सभी सामान लूट ले जाएंगे।

     मेक्सिको की सरकार के अनुसार  पिछले साल लगभग 1500 भारतीयों को पकड़ा गया था।


    # American पहुचने के बाद क्या करे




    अमेरिका पहुंचते ही आपको Aselam के लिए अप्लाई करना होता है। 2021 के आंकड़ों के अनुसार Aselam के लिए सबसे ज्यादा अप्लाई किया गए थे। Aselam apply  करने के बाद अब तुरंत काम नहीं कर सकते है। आपको लगभग 150 दिन काम नहीं मिलेगा।  150 दिन के बाद आप का  Work permit के लिए अप्लाई कर दें। इस प्रकार आपको अमेरिका का वीजा मिल जाता है। इस प्रोसेस में लगभग 50-60 लाख खर्च हो जाते हैं। यदि आपके पास बच्चे हैं तो आसानी से Aselam मिल सकता है।

     इस प्रकार से आप अमेरिका का नागरिकता प्राप्त कर लेते हैं।

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ