Tesla ki car bharat me fail kyu ho gai

 टेस्ला कंपनी के नाम को नहीं जानता है। जोकि अपने अद्भुत कार टेक्नोलॉजी के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। टेस्ला कंपनी के मालिक Elon Mask है, जो की Space X के भी मलिक है। जिसने हाल फिलहाल में ही Twitter को भी खारिदा है। परंतु टेस्ला भारत जैसे बड़े market में फेल क्यों हो गई आज हम इस ब्लॉक में जानेंगे?

# टेस्ला कंपनी का भारत में ना आने की कहानी



टेस्ला की कारें भारत में ना आने की सबसे बड़ा वाजा है भारतीय सरकार  और  Import Duty मुख्य कारणों में से एक है। टेस्ला कंपनी चाहती है कि कार पर लगने वाले Import Duty को भारतीय सरकार हटाकर 40 परसेंट कर ले। Import Duty  भारत में 30 लाख से नीचे वाले कार पर 60 persent।

 और 30 लाख से ऊपर वाले का 100 परसेंट Import Duty लगती है। यदि आप 1 करोड़ की गाड़ी भारत को छोड़कर अन्य देशों से मंगाते हैं तो इसमें Import charge एक करोड़ और जुड़ेगा। इससे आपकी कार दो करोड़ की हो जाएगी। यही समस्या टेस्ला कंपनी के पास भी है। टेस्ला कंपनी एक्स गाड़ियां लगभग 700000 से ऊपर की है। जिसमें Import Duty  के कारण 1करोड़ की 20 लाख हो जाती है।  इसके कारण टेस्ला के कार भारतीयों के लिए काफी महंगी हो जाती है।

 जबकि कार बनाने वाले अन्य भारतीय कंपनी ऐसे कारों को लगभग 30 लाख से नीचे की बजट में भारत में बेचदी है। जो टेस्ला कंपनी के लिए मुख्य समस्या है।

Tesla का कार भारत में ना आने की मुख्य कारण यह भी है कि उसकी कंपनी चाइना जैसे देशों में होना। भारत सरकार चाहती है कि जो कार भारत में बिके वह Made in India हो। अर्थात उस कंपनी की फैक्ट्रियां भारत में हो और भारत में ही वह गाड़ियां बने।

जबकि कई भारतीय सरकारी टेस्ला जैसी कंपनियों को सपोर्ट कर रही है वह चाहते हैं कि उसकी कंपनियां अपने राज्य में बनाएं। जैसे - पंजाब, तेलंगाना ,आंध्र प्रदेश ,गुजरात आदि।ऐसे राज्य हैं क्योंकि यह अपने राज्य को पॉल्यूशन फ्री करना चाहते हैं?

 यही मुख्य कारण है जिसके कारण Tesla कंपनियां भारत में अपनी कार भारत बेच नहीं पा रही।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ