America food

 American Fast Food 

इस ब्लॉग में हम अमेरिका के फ़ास्ट फ़ूड या स्ट्रीट फ़ूड के बारे में जाने गए जो अमेरिका में सबसे जाता खाये जाते है। संयुक्त राज्य अमेरिका का स्ट्रीट फ़ूड पुरे दुनिया भर में प्रशिद है , परन्तु सबसे unhealthy खाने में से भी एक है। 2020 के सर्वे के अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा मोठे लोगो की आबादी अमेरिका में ही है। अमेरिकी लोग Healthy खाना और घर में बनाके खाने के बजाये Order कर के ज्यादा कहते है। संयुक्त राज्य अमेरिका में कई ऐसे फ़ूड कंपनी है जो पुरे दुनिया भर में प्रशिद है।
     

    अमेरिका में सबसे अधिक खाये जाने वाले खाने 

    #Pizza 


    पिज़्ज़ा किसे नहीं पसंद है , बच्चे से ले कर भुड़े तक सभी पिज़्ज़ा खाना कहते है। पिज़्ज़ा का नाम सुनते ही मुँह में पानी आने लग जाता है। पिज़्ज़ा अमेरिका , यूरोपीय और भारत के साथ -साथ पुरे दुनिया भर में सबसे ज्यादा खाये जाने खाने और order करने वाले खाने में से एक है। अमेरिका में अधिकतम लोग पिज़्ज़ा ही आर्डर करते है। 

    अमेरिका कई कंपनी है जो पिज़्ज़ा बनती और बेचती है। जिसके कारण वहा पिज़्ज़ा कम्पनी के बीच  संघर्ष बहुत  है , जिसका फ़ायद लोगो को मिलता है।  पिज़्ज़ा कमपनी अपना पिज़्ज़ा बेचने के लिया कई प्रकार के ऑफर भी निकलती है। जैसे - 30 मिनट में डिलवेरी Late होने पर फ्री पिज़्ज़ा , pizza खाने की प्रतियोगिता आदि है।  जिस से लोग पिज़्ज़ा खाना और आर्डर करना सबसे ज्यादा पसंद करते है। 

     #Burger 


    Burger नाम सुनते ही हमारे मन में ब्रेड और उसके अंदर भरे हरे-भरे सब्जी की यदा आने लगती  है। Burger बनना बहुत ही आसान है , बस आपको गोल वाले ब्रेड को लेना है और उसे तेल में अच्छी तरहा से दोनो तरफ को सेकना है। फिर उसमे अल्लू की टिकिया , कई हरे भरे सब्जी , प्याज , चीज़ आदि अपने अनुसार दाल सकते है। 
    आपका Burger  बन कर Ready है। 
    बर्गर कई प्रकार के आते है आपको फ़ूड वाले दुकानों में बर्गर मोटा से मोटा बर्गर खाने को मिल सकता है।  यह शाखाहारी और मशाहारी दोनों रूप बनाये जा सकते है। बर्गर भारत में भी बहुत प्रशिद है।
        Types Of Burgers
    1. Beef Burger
    2. Elk Burger
    3. Mushroom Burger
    4. Veggie Burger
    5. Bisson Burger
    6. Wild Salomon Burger
    7. Black Bean Burger
    8. Tukey's Burger

    # Sandwich  



    अमेरिकी लोग सैंडविच का प्रयोग शुबह के नाश्ते के रूप में स्कूल डिफीन , ऑफिस डिफीन और लंच के तोर पर करते है।  सैंडविच बनाने इ सबसे आसान होता है जिसके कारण इसे लोग अपने डिफीन में सबसे ज्यादा खाना पसंद करते है।यह खाने में हल्का होता है , और हरी - भरी सब्जी होने के कारण ऊर्जा की मात्रा बरपुर होती है। 
    आपको  भारत में भी कई प्रकार के सैंडविच खाने को मिल जायेगे।  

    # Fried Chicken


    KFC Fried Chicken बेचने के मामले में दुनिया भर के सभी फ़ूड कंपनी से आगे है।  फ्राइड चिकेन मासाहरी के लिए मुखिया फस्ट फ़ूड हो सकता है।  फ्राइड चिकेन खाने में कुर्कुरेदार बनाने के लिए  खास प्रकार के मासले का प्रयोग किया जाता है। चिकेन को अच्छे से मासले में मिक्स कर गर्म तेल गहरी  तली जाती है, जब तक पूरी तरहा से पक  न जाये। फिर इसे  सॉस और चिली चटनी के साथ आप को परोसा जाता है। ।  इस आप घर में भी बना सकते है।  

    # French Fries


    Frech fries एक ताली हुई अल्लू होता है।जिसे सबसे पहले कच्चे अल्लू को लम्बे-लम्बे काट कर अच्छे से धो लिया  जाता है , फिर इसे तेल  फ्राइड किया जाता है। आपको टमाटर सॉस के साथ परोस  दिया जाता है।  खाने में बेहद ही करची दर होता है। 
    फ्रेंच फ्राइड का प्रयोग आप थिएटर या घर में  मूवी देखते भी कर सकते है। Frech Fried का नाम French से शुरू होता  है , इसका मतलब यहाँ नहीं की इसको सबसे पहले फ्रांस में बनाया गया था। यह सबसे पहले अमेरिका में Frech  नामक व्यक्ति ने बनाया  था। फिर आगे चल कर पुरे दुनिया भर में फ्रेंच फ्राइड के नाम से प्रशिद हो गया। 

    # Hot Dog 


    अमेरिकी स्ट्रीट फ़ूड में से एक Hot Dog भी है। अमेरिका के लोग इस बेहद ही पसंद करते है, अमेरिका के गलियों में आपको खाने को मिल जायेगा। Hot Dog बेहद सस्ते होते है , यहाँ शहर और उसके बने के तरीके पर निर्भर करता है। इसकी कीमत लगभग 3 डॉलर से 15 डॉलर के बिच में मिल जाइएगा।  ये आप पर निर्भर करता है की आप किस प्रकार के Hot Dog पसंद करते है। 
    आप इसे घर पर भी बना सकते है। यह बनाने में बेहद आसान होता है।  सबसे पहले लम्बे ब्रेड को तेल में अच्छे तरहा से सेक दिया जाता है, उसे बिच से दो टुकड़ो मे काट कर उसके अंदर कई प्रकार के सॉस डाली जाती है। 
    फिर अंदर में मास का टुकड़ा डाला जाता है।  आपका Hot Dog खाने के रेडी है। 
    Type Of Hot dog
    1. Bagel Hot dog
    2. Polish Hot dog
    3. Corn Hot dog
    4. White Hot dog
    5. Vegetarian Hot dog
    6. Danger Hot dog
    7. Chili Hot dog

    # Funnel cake    



    Funnel cake जिसे  भारत में जलेबी के नाम भी जाना जाता है।Funnel cake बना बहुत ही आसान है ,इसके लिए  मैदा का प्रयोग किया जाता है।  मैदा  में पानी मिला कर छेद वाले कपङे में दाल कर  गर्म  तेल में  गोल -गोल आकृति देना होता है, और हल्के भूरे रंग आने तक पकाना होता है ।  फिर इसे चीनी से बने चासनी  में डाला जाता है। फिर  आप इसके ऊपर Stanbery, अंगुर  और कई प्रकार के फल दाल सकते है। 

     

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ