india street food

भरता में सबसे अधिक  खाये जाने वाले पकवान 

भरता विवधा का देश मन जाता है।  भारत से कई किस्म के मसाले दुनिया भर हर कोने  में भेजे जाते है। एक सर्वे के अनुसार भारत के गली में मिलने वाले पकवान दुनिया के सबसे स्वादिष्ट भोजन मन जाता है।  अज हम भारत में सबसे अधिक  खाये जाने पकवान के बारे में जाने गए।
     
      

     1. समोसा 


    समोसा भारत में सबसे अधिक खाये जाने पकवानो में से एक है।  समोसा दिखने जितना खुबशुरत लगता है उतना ही  खाने में स्वादिष्ट  लगता है। समोसा को अधिकतर लाल ,हरी चटनी के साथ परोसा जाता।  समोसा बना बहुत ही आसान होता है। ऐसा माना जाता है समोसा सबसे पहले भारत में बनाया  था। भारत के राजा महाराज के प्राचीन  चित्र में राजावो को समोसा कहते देखा जा सकता है। 
    समोसा भारत के बाद पाकिस्तना , बांग्लदेश , श्रीलंक , नेपाल और भुटान आदि  देशो में सबसे अधिक खाया जाता है। समोसा शाकाहारी और मासाहरी दोनों रूपों में पाया जाता है। अज कल समोसा को कई प्रकार से बनाया जा सकता है। 

    2.जलेबी 



    स्वादिष्ट पकवान में जलेबी  का नाम ना आये ऐसा हो ही नहीं सकता। जलेबी भारत में सबसे अधिक खाये जाने वाले पकवान में से एक है। गोल -गोल  जलेबी को कौन नहीं खाना चाहता। अगर खाने में गरम जलेबी मिल जाये तो मजा ही मजा है।  जलेबी को बच्चों के साथ - साथ बड़े भी बड़े चाओ से कहते है। मीठी चीज कोन नहीं खाना चहता। जलेबी केवल भारत में ही नहीं यूरोप , अमेरिका सभी विदेशी देशो में प्रसीद है। जलेबी को खास तोर  पर भारत में त्यौहार, शादी आदि मौके पर बनाया जाता है। 

    जलेबी बना बहुत ही आसान है ,इसके लिए  मैदा का प्रयोग किया जाता है।  मैदा  में पानी मिला कर छेद वाले कपङे में दाल गर्म  तेल में  गोल -गोल आकृति देना होता है।  फिर इसे चीनी से बने चासनी  में डाला जाता है।  आपकी गरमा गर्म जलेबी खाने के लिए तैयार है। 

     3. कचौरी 


    कचौरी  का नाम सुनते ही मुँह से पानी आने लगते है। गर्म - गर्म  कचौरी  खाने में मजा ा जाते है। अगर बारीश हो रही हो और कचोरी मिल जाये तो क्या ही कहना। भारत में आम तोर पर  मैदे और मसालेदार मूंग का प्रयोग करके कचौरी  बनाई जाती है। अलग -अलग देशो में  नमो और बनाने के तरीके अलग -अलग है। अधिकतर कचौरी  को लाल और हरी चटनी के साथ परोसा जाता है।  भारत में  अम तोर पर त्यौहार  पर कचौरी बांये जाते है।  कचोरी को तेल गहरा तला  जाता है। 

    4. पाव भाजी 


    पाव भाजी का नाम से  ही मुँह में पानी आने लगता है।मुंबई की पाव भाजी पूरी भारत में सबसे जाता प्रसीद है। फ़ास्ट फ़ूड के मामले में पाव फजी को राजा माना  जा सकता है। पाव  जिसे हम ब्रेड के नाम भी जानते है , जिसे तेल में अच्छी तरह शेका जाता है। फजी जो कई सब्जी और मसलो का मिक्स कर अच्छे से पाका कर पाव और भाजी को एक साथ परोसा जाता है। 

    आज कल पाव फजी बनने के नये तरीके आ गये है। पाव भाजी बनाने के लिए पनीर , मशरूम और मख्खन का प्रयोग किया जाता है। 


    5. पुड़ी 


    पुड़ी का प्रयोग अप सुबह के नास्ते के रूप में कर सकते है। खाने में कुर्कुरे दर और हल्का होता है।  कई भारती परिवार इसे सुबह या साम के नाश्ते के रूप में प्रयोग करते है।  पुड़ी आप को भारत के सभी रेस्टूरेंट में मेन्यू में देखने को मिल जायेगा। यह भारती का मुखिया पकवान में से एक है। पुड़ी को लगभग सभी सब्जी के साथ खाया जा सकता है ,यह पुड़ी  की ख़ासियत में से एक है। मुखिया रूप से पुड़ी को आलू के सब्जी या टमाटर के सब्जी के साथ खाया जाता है।  
    पुड़ी का प्रयोग खाने के साथ -साथ भारती लोग भगवान को भोग लगाने में तथा प्रसाद के रूप में करते है। पुड़ी  में लगभग 780 कैलोरी होता है , जो की आप के ऊर्जा के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। 

    6. गोलगप्पे 



    भारत में सबसे ज्यादा खाने वाले स्ट्रीट फूड में से एक गोलगप्पे भी है। जो की लड़की को सबसे पसंद स्ट्रीट फूड में से  एक है। खट्टी मिट्टी गोलगप्पे खाने में मजा आ जाते है। गोलगप्पे भारत के अलावाअमेरिका, कनाडा, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका आदि देशो में भी बहुत फेमस है। 
    आज कल बाजार में पहले से बने गोलगप्पे भी आने लगे हैं। जिसका प्रयोग  करके आप असनी से घर पर भी गोलेगप्पे का मजा ले सकते हैं।
    बाजार जैस गोलेगप्पे बनाने के लिए आप मेदा या आटे  का प्रयोग कर सकते हैं। मैदा में पानी डाल कर उसे अच्छी तरह से फेट ले, फिर उसे  छोटे-छोटे टुकड़ो में तोड़ ले। उसको बेल कर गोल रोटी बना ले और गरम तेल में अच्छी तरह से छान ले जब तक फुले ना।पानी के रूप में आप  जलजीरे का पानी या इमली के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।


    7 .डोसा 

     

    डोसा एक साउथ इंडियन डिश है। जो दक्षिण भारत के साथ-साथ पुरे  भारत भर में खाया जाता है। डोसा का प्रयोग आप शुबहा  के नाश्ते के रूप में कर सकते हैं। दोसा खाने बहुत ही  हल्का और स्वादिष्ट होता है।
    आपको यहाँ 50 से 80 रूपया के बिच में बाजार में आसानी से मिल जायेगा। 

     8 .अंडा Role 



    Egg Role  एक मासाहारी  स्ट्रीट फूड है।जो खाने  में बहुत  ही अच्छा होता है। इसे बनाना बहुत ही आसन होता है। यदि  आप चाहें तो घर में भी बना सकते हैं।इसके लिए आपको मैदा या आटे की जरूरत होगी। मैदा का रोटी बना ले और इसे तेल  में अच्छी तरह सेक ले। फिर आप अंडे का आमलेट बनाकर रोटी के ऊपर में रख दे।और इसके ऊपर में आप प्याज, पतागोभी, मिनचुरियां और आदि चीजों  का  भी इस्तेमाल कर सकते हैं।फिर सबसे ऊपर में टमाटर  सॉस और चिली सॉस मिला कर रोल बना दे।आप का अंडा रोल खाने के लिए तैयार है

    9. मोमोस 


    मोमोस रहने को तो एक चाइनीज़ फ़ूड है परन्तु यह अपने स्वाद के कारण पुरे भारत में खाया जाता है। इसे बच्चे से लेकर बूढ़े सभी उम्र के लोग खाते है। मोमोस वेज और नॉनवेज दोनों प्रकार की मिलती है। अधिकत्तम इस मेदा से बनाया जाता है , यदि आप चाहे तो पनीर या चिकेन का भी प्रयोग कर सकते है। स्टीम मोमोस और तन्दुरी मोमोस पुरे भारत  बहुत फेमस है।  

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ