Indonesian famous food

इंडोनेशिया अपने भोजन के लिए दुनिया भर में प्रसीद है।  इंडोनेशिया मुखिया रूप से समुदीरीया पकवान के लिए जाना जाता है।  इंडोनेशिया मुखिया रूप से मास अधिक खाया जाता है।  यहाँ मुखिया बाजारों मर समुद्रीय भोजन देखने को ही मिलते है ,जो लोगो को बहुत पसंद अत है।  आज हम इंडोनेशिया में सबसे प्रसीद भोजन के बारे जानेगे।
     

     1. Rujak 

    रुजक कई फलों  से कर बना होता है , इसमें सभी फलों लो काट कर दिया जाता है। यहाँ शाकाहारियो के अच्छा खाना हो सकता है।  रुजक में लगभग सभी प्रकार के फल होते है। 
     

    रुजक गर्मियों के लिए मुखिया भोजन है।  इसने सेब ,अनार ,केला ,संतरा ,अमरुद  आदि सभी प्रकार के फल होते है। 
    यह इंडोनेशिया में आपको 50 रूपया के लगभाग मिल जायेगा। 

     2. biryani (Ayam Taliwang)

    भारत की तरहा आप को इंडोनेशिया में भी आप को बिरयानी खाने को मिल सकता है।परन्तु इंडोनेशिया के लोग आयाम तलिआंग के नाम से जानते है।   यहाँ मुखिया रूप से आपको बकरे और मुर्गी के बिरयानी खाने को मिल जायेगे।
     
    इंडोनेशिया में आपको बिरयानी के साथ बतक ,गाये आदि जानवरों का मास खाने को भी मिल सकता है , जबकि भारत में यहाँ गैर कानुनी है। 

      3. Meatball 

    इंडोनेशिया में मीटबॉल बहुत ही प्रसीद है।  मीटबॉल में आप को जानवरो के मास को तेल में तल कर एक बॉल के रूप में दिया जाता है। मीटबॉल ले साथ आपको कई प्रकार क्र चटनी भी दी जाती है।


     मुखिया यहाँ पकवान भारत के शहरों में खाने को नहीं मिलता है। तो यहाँ भारतीयों के लिए मुखिया भोजन बन सकता है।  यह सस्ता भी है भारती रुपियो में यहाँ 70 -80 रूपया में आसानी से मिल जायेगा।

       4. Satay

    इंडोनेशिया में खाना पकने  की विविधताएं उतनी ही विविध , जितनी कि संस्कृतियां और जातीयताएं। लेकिन मूल रूप से, सटाय कटा हुआ मांस है - चिकन, मटन, गोमांस, मछली, सूअर का मांस, और आदि  मासो  का प्रयोग किया जाता है  - सोया सॉस और मसालों के एक विशेष मिश्रण को  मिला कर आपको परोसा दिया जाता है और फिर लकड़ी का कोयला पर ग्रिल किया जाता है। इसके बाद सटाए के रसदार  मूंगफली की चटनी या सोया सॉस जैसे मसालों के साथ दिया  जाता है।


       5. Fried carrot cake (chai tow kway)

    चाय टोवे एक पारंपरिक चीनी व्यंजन है जो चाओशान से उत्पन्न होता है। पकवान को आमतौर पर मूली के केक या जिसे शलजम केक के रूप में भी जाना जाता है।  जिसे क्यूब्स में काटा जाता है और अंडे और मसाला के साथ फ्राइड किया जाता है। मूली केक डाइकॉन, चावल का आटा और पानी के संयोजन के साथ बनाया जाता है।

    चाय टोवे को स्टीम और पैन-फ्राइड भी किया जा सकता है, और पकवान को आमतौर पर परोसने से पहले तेल के साथ अच्छे से तला  दिया  जाता है। 

    6. Khupat tahu 

    मूंगफली सॉस के  खुपत ताहू को दिया जाता है । इसमें  आमतौर पर चावल के केक, टोफू,  स्प्राउट्स,  मिर्च, मूंगफली, लहसुन, ब्राउन शुगर, पानी और केकैप मैनिस सोया सॉस शामिल होते हैं।



    खुपत ताहु  को सुनहरे भूरे रंग तक तला जाता है, सोयाबीन  को ब्लैंच किया जाता है, और मूंगफली को तला जाता है, फिर मूंगफली सॉस बनाने के लिए लहसुन, मिर्च  और पानी के साथ पकाया  सोयाबीन जाता है, जिसमें  ब्राउन शुगर को साथ में  मिलाया जाता है। चावल , तले हुए खपत ताहु  और  को मूंगफली सॉस के साथ सबसे ऊपर  पर रखा जाता है, और पकवान को फिर मीठे सोया सॉस के साथ छिड़का जाता है। और फिर ग्रहाक को दिया जाता है। 

       7. Ayam goreng

     अयाम गोरेंग व्यापक रूप से इंडोनेशिया के गली  फूड और उच्च श्रेणी के रेस्तरां दोनों में उपलब्ध है। यह हमेशा स्वागत योग्य है, चाहे नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के साथ चावल के साथ खाया जाता है , या सुबह नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है । यह एक प्रकार का  फ्राइड चिकन है  ।



    अयाम गोरेंग कई क्षेत्र में पाया जाता है , जिनके व्यंजनों में विभिन्न मसाले और मेरिनेड्स शामिल हो सकते हैं। खाना पकाने की विधि आमतौर पर आसान  होती है, जिसमें भुजना , उबालना और फिर डीप फ्राइंग शामिल होता है। डीप फ्राइंग से पहले चिकन को उबालने का एक फायदा यह है कि मसाले पुरी तरहा चिकन के अन्दर चला जाता  हैं। इसके अलावा, उबालने के बाद, आपको इसे तुरंत डीप फ्राई करने की आवश्यकता नहीं है। आप उन्हें बैचों में फ्राई कर सकते हैं, जब भी आवश्यक हो, और शेष को कुछ दिनों के लिए फ्रिज में रख सकते हैं। यह तुरंत खरब भी नहीं होता है। यहाँ भारती के लिए इंडोनेशिया में सबसे अच्छा पकवान हो सकता हैं। यह चिकेन को पाका कर खाने के सबसे अलग वीधी में से एक है। 

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ