Usa information in hindi

 अमेरिका के बारे  में जानकारी


 
 अमेरिका पुरे दुनिया भर में सबसे अधिक शक्तिसाली और सबसे अधिक विकसित है। अमेरिका दुनिया भर में सबसे बड़ा Economy  वाला देश है। जिसकी राजधानी वाशिंटन है।  अमेरिका की मुद्रा डॉलर है , जो पुरा  दुनिया व्यापार के लिए प्रयोग करती है। भारत के अनुसार 1 डॉलर 2023 के अनुसार 80 के बराबर है।  जो भारती लोगो के लिए अमेरिका को सबसे महंगा बना देता है। अमेरिका सैन शक्ति के मामले में भी दुनिया भर में सबसे पहले अता है। रूस के बाद अमेरिका के पास ही सबसे अधिक परमाणु बम है।
     
    • अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन दी. सी. है। 
    • यहाँ की मुद्रा डॉलर है। 
    • अमेरिका  कुल 50 राज्यों से मिल कर बना है। 
    • अमेरिका में मुखिया रूप से American English बोली जाती है। 
    • अमेरिका की आबादी लगभग 32 करोड़ है। 
    • अमेरिका क्षेत्रफल के मामले 3 नंबर पर है। 
    • विश्व की सबसे बड़ी सैन्य शक्ति है। जिसके पास रूस के बाद सबसे ज्यादा  परमाणु बम है।  
    • अमेरिका का राष्ट्रीय खेल बेसबॉल  है। 

    America survival Life

     अमेरिका के सबसे बड़ी शहरों में से एक नई यॉर्क है।  जो दुनिया की सबसे महँगी  और सबसे अधिक आबादी वाला शहर माना  जाता है। जहाँ जीवित रहा पाना बेहद मुश्किल है। अमेरिका के लगभग सभी शहरो में रूम का किराया ही 400 से 500 डॉलर होता है ,जो की भारती  रूपया के हिसाब से 40 से 50 हजार होता है। इसके अलवा आपको पानी और बिजली का भी बिल देना पड़ेगा। कुल मिला कर आप को महीने का 700 से 800 डॉलर यदि खाने का खर्चा न जोड़ा जाये। 
    आमतोर पर अमेरिकी लोग अपना जीवन चालने के कम उम्र से ही काम करना शुरू कर देते है। जो की पार्ट टाइम जॉब के रूप में होता है। यदि आप की English अच्छी है तो अप को किराने के दुकान , कई कॉफी के दुकान जैसे - Starbuck, आदि कई दुकानों में आसानी से जॉब मिल सकता है।  ये आप हर घण्टे के हिसाब से 10 से 20 डॉलर तक दे सकते है। 



    America GDP

    अमेरिका जीडीपी विश्व भर में सबसे बड़ी जीडीपी है। जो की लगभग 21 ट्रिलियन डॉलर का है। संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया भर में सबसे अधिक आयात और निर्यात करने वाला देश है। संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया भर में तेल का सबसे बड़ा उत्पादक है और सबसे साधिक निर्यात भी करता है। जो जीडीपी का मुखिया हिसा है।  अमेरिका में कई विश्व प्रशिद कंपनी भी है जैसे - Google, Facebook, Amazon आदि यो अमेरिका का जीडीपी दुनिया में सबसे बड़ा होने का मुखिया कारण है। इसके अलवा अमेरिकी लोग मुखिया रूप से अपना पैसा शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करते है। जिस कारण अधिकतम अमेरिकी लोग अमीर  है। 


    America Religion

    अमेरिका में मुखिया रूप से ईसाई धर्म के लोग ही सबसे रहते है , उसके बाद मुस्लिम फिर अनिया धर्म आता है। संयुक्त राज्य अमेरिका आपको काले और गोरे दोनों लोग देखने को मिल जायेगा।  काले और गोरो को सामान मनीयात दी गई है। काले लोगो के प्रति कई बार भेद भाव देखने को मिल जाता है। कई बार इस संयुक्त राज्य अमेरिका protest भी हुए है। 



    America law 

    अमेरिका के कानून के अनुसार  यदि 18 साल के हो गए है, तो आप अपने पास GUN भी रक सकते है।इसके अलावा आप वे सब हथियार रक् सकते जो के आर्मी की पास है।  संयुक्त राज्य अमेरिका में क्राइम रेट बहुत अधिक है , जो अमेरिका की मुखिया समस्या में से एक है।  बच्चो के हाथ में Gun  होने के कारण आप को कई बार अमेरिका के स्कूल से गोली बरी के खबर सुनी ही होगी। 
    कई बार आपको धार्मिक जग जैसे - चर्च में भी गोली चलने की न्यूज़ मिल जाइएगा। इसके  अलवा ड्रग , कोकीन आदि आपको लोग क्लब के बहार बेचते मिल जायेगा। अमेरिकी नियम के अनुसार यदि बच्चे की उम्र 18 साल हो तो माता-पिता अपने बच्चे को घर से बहार निकल सकते है। 

    USA People Life



    संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे विकसित देशो में से एक है ,साथ ही वह के लोग भी विकसित हो गए है। अमेरिका की कल्चर अनिया यूरोपीय देशो की तरहा ही है। बहुत काम उम्र में ही वहा बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड बना लेते है। अमेरिका के कल्चर के अनुसार बच्चे का उम्र 16 साल हो जाता है तो वे परिवार से अलग घर में और अपना सारा खर्च खुद उठाते है। बॉयफ्रेंड गर्लफ्रेंड कम उम्र से ही साथ रहने लग जाते है। जबकि यहाँ कल्चर भारत जैसे देशो में देखने ो नहीं मिलता।  
    संयुक्त राज्य अमेरिका में सभी चीज की आजादी होने के कारण वहा के लकड़ी शादी से पहले ही प्रेगनेंट हो जाती है, जो की अमेरिका और यूरोपिया देशो में बहुत जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में पता-पिता का तलाक होना आम बाद है , एक सर्वे के अनुसार हर 10 में से 6 शादी शुदा जोड़ो की तलाक हो जाती है। जबकि यह भारत में 10 में से 2 ही है। 


    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ