India best visiting place

भारत ही एक ऐसा देश हैं जहां एक कई जाति  , धर्म, समुदाय, लिंग, पंथ आदि के लोग मिलजुल और एक साथ एक ही घर में मिल जायगे। भारत का पुरे विश्व भर में  विज्ञान, राजनीति, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि के क्षेत्रों में हमेशा ही एक अलग स्थान रहा है।अनेकता में एकता ही भारतीय संस्कृति की मूल पहचान है।  भारत दुनिया के नक्शे पर एशिया महाद्वीप के दक्षिणी भाग पर स्थित है। 


 भारत का इंडिया (India) नाम अंग्रेजों की देन है।इंडिया शब्द की उत्पत्ति Indus शब्द से हुआ है। भारत की आबादी अज लगभग 150 से भी ज्यादा हो गया है , जो की दुनिया में पहले नंबर पर आता है। भारत में कई विविधा के साथ -साथ कई घूमने और देखने लायक जगह भी है। यह ब्लॉग भारत के खुबशुरत जगा के बारे में है। 

                            भारत के पर्यटक िस्थल 

                        1. ताजमहल 

ताजमहल  भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में स्थित है।  विश्व के 7 अजूबों में से एक है। इसका निर्माण वीं सदी में मुग़ल के राजा शाजहाँ  ने अपनी पत्नी मुमताज  की याद में बनाया था।

 
ताजमहल पूरी तरहा संगमरर से बननाया गया है ,जिसके कारण पास जा कर देखने में यह बेहद खुबशुरत दिखाई देता है।  हर साल यहाँ देश विदेश  लाखों पर्यटक ताजमहल के खूबशूरती देखने एते है। ताजमहल यमुना नदी के किनारे में बनाया गया है।  

2.ग़ुलाबी शहर जैपुर 

जयपुर पुरे भारत भर में अपने गुलाबी रंग के लिए प्रसीद है।  जयपुर ,राजिस्थान की राजधानी है।  जयपुर की खास बात यह है की यहाँ जैसी ही  शाम होती है पूरा शहर गुलाबी रंग से भर जाता है।  जयपुर अपने प्राचीन संस्कृति के लिए जाना जाता है।  इसके अलावा यहाँ कई खुबशुरत घूमने लायक जगह  भी है। जैसे की  जंतर मंतरहवा महलसिटी पैलेसगोविंददेवजी का मंदिरश्री लक्ष्मी जगदीश महाराज मंदिर, बी एम बिड़ला तारामण्डलआमेर का किलाजयगढ़ दुर्ग आदि यहाँ के सबसे प्रशिद जगा है। 

हवा महल 

 3.गोवा बीच 

गोवा का समुद्र तट बहुत खूबसूरत है और हर साल दुनिया भर से लाखों पर्यटक इसे देखने आते हैं। शादी के बाद हनीमून पर जाने के लिए गोवा एक बेहतरीन जगह है। गोवा के अधिकांश शहर भी बहुत अच्छे हैं।
दुशासागर जलप्रपात गोवा का एक बहुत प्रसिद्ध स्थान है। जब सर्दी का मौसम आता है तो यूरोप से बहुत से लोग ठंडे पानी और खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठाने के लिए वहां जाते हैं।


 4. केरला 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ