Indonesia visiting place

 आज हम Indonesia देश के बारे में बात करे गए।  इंडोनेशिया जिसे दीपों का दिप कहा जाता है। इंडोनेशिया ने कुल मिला कर 17208 दिप है।  इसलिए इंडोनेशिया घूमने और अपना छुट्टी मानने के लिए सबसे अच्छा जगहा माना जाता है।  इंडोनेशिया भारती और प्रशांत महासागर के बिच में है।इंडोनेशिया प्रेमी और हनीमून जाने के लिए सबसे अच्छा जगा है।  इंडोनेशिया की मुद्रा भारत के तुलना में कम होने के कारण इंडोनेशिया का सफर भारती के लिए और भी आसान और सुगम हो जाता है।  

भारत जैसे ही इंडोनेशिया की मुद्रा भी रूपया है।  परन्तु भारत का 1 रुपया इंडोनेशिया के 181 के बराबर है।  भारत की मुद्रा बड़ी होने का फ़ायद भारती लोगो को मिलता है।  आज हम इंडोनेशिया के घूमने लायक सबसे अच्छे जगह के बारे में जाने गए।

     

    इंडोनेशिया के 5  पर्यटन स्थल के बारे में जानेगे 

    1. Sumatra 

    इंडोनेशिया के  पश्चिम में बसा एक  है। sumatra  दीप इंडोनेशिया के दीपों में सबसे बड़ दीप है।इंडोनेशिया में सुमात्रा नदी, जंगल और जंगली जानवरों  के  लिए जाना जाता है।  यहाँ घनी जगल है जो jungle hichiking करने वालो का पसंददीदा जगा बन जाता है।  यहाँ कई पर्वत भी है जिसका आप मजा उठा सकते है। यहाँ मुखिया रूप से मुस्लिम लोग रहते है। अनिया धर्म बहुत काम देखने को मिलता है। Medan Sumatra सबसे खूबशूरत शहर  है। 


    Sumatra में घूमने के लिए Sinabung पर्वत मुखिया है और प्रचीन इंडोनेशिया घर है जो देखने बहुत सुंदर लगते है। 
    Musi sumarta की बहने वाले नदी में से मुखिया नदी है।sumatra इंडोनेशिया में सबसे ज्यादा कॉफी पैदा करने वाला प्रदेश है. sumartra के जंगलो में आपको शेर , हाथी , बंदर जैसे जंगली जानवर भी दिख जायेगे।  यहाँ लगभग 52 भाषा बोले जाते है। 

    यहाँ जगा जितनी खुंशूरत है उतनी खतरनाक भी है यहाँ भूकम और सुनामी एते ही रहते है। sumatra में सबसे भूकम आया था जो 500 से 600 सेकंड तक चला।  जिसमे लगभग 1700000 इंडोनेशिया लोग मरे गए।  

    2.Jakarta

     इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता है जोकि इंडोनेशिया का बहुत ही आकर्षक शहर है।जकार्ता की स्थापना 14 वीं शताब्दी में मेटामोर्फोसिस शहर के रूप में हुई थी।जकार्ता आर्थिक ,धार्मिक और राजनितिक रूप से इंडोनेशिया का केंद्र है। जकार्ता साउथ एशिया का सबसे बड़ा शहर  है। जकार्ता की जनसंख्या लगभग 35 मिलियन है।  इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता टोक्यो के बाद एशिया की बड़ी सहर है।


      जकार्ता के बारे जान कर अप को हैरानी होगी की जकार्ता शहर हर साल 17cm (6. 7 इंच ) से जमीन  के अन्दर  दस्ता चला जा रहा है।  जिसके कारण जकार्ता   में अये  दिन भुकम देखने को मिलते है।  यहाँ जकार्ता और इंडोनेशिया के लिए मुखिया शंसिया बन गया है।  जकार्ता में मुखीयता  इस्लामिक धर्म को मानने वाले लोग रहते है अनिया धर्म कम  ही देखने को मिलता है।  जकार्ता में मुखियता इंग्लिश और चाइनीस भाषा  बोली जाती है। 

    3. Java

    इंडोनेशिया के खुबशुरत शहरो  में से एक जावा जो लोगो के लिए मुखिया आकर्सण का केंद्र है।जावा समुद्र के तट  पर बसा एक बेहद ही खुबशरत शहर है।   जावा शहर में कई समुद्री बीच है जो लोगो को जावा जाने के मोहित करती है।  जावा में मिलने वाले समुद्री भोजन मुखिया आकर्सण  का केंद्र है। 
    जावा में मुखिया रूप से मुस्लिम लोग रहते है।
     


     जावा की जनसंख्या लगभग 15 लाख है।  जावा में कई प्राचीन हिन्दु मन्दिर और मुर्ति पाई जाती है।  मुखियता पर्यटक यहाँ जावा के बीच  में खुमने के लिए एते है। जावा में जाने मने कई खुबशुरत भी है।
     जैसे की - 1. Grand Hyatt hotel
                     2.Double tree 
                     3.Hilton Fairman
                     4. Cown plaza Bandung hostel
                     5.Pullman ciawi Vimala hill resort 

    4.Batak 

    इंडोनेशिया के सभी शहरो में से अलग  बतक  यह शहर प्राचीन सभ्यता के लिए जाना जाता है।  यह ानिया प्रदेशों से अलग मुस्लिम राज्य  न हो कर यहाँ शैवीसम और बुद्धिज़्म धर्म बहुत देखने को मिलता  है।

     

     यहाँ की अबादी लगभग 8 लाख है।  बातक में आपको को प्राचीन बातक घर भी देखने को जायेगे। यहाँ मुखिया रूप से बतक  भाषा बोली जाती है। यहाँ मुखिया रूप से क्रिस्चियन धर्म अधिक देखने को मिलता है।  यहाँ के लोगो का मुखिया कार्य खेती ,शिकार और मछली पकड़ना है। 

    5. Bali 

    इंडोनेशिया के सबसे खुबशुरत सिटी में से एक बाली जो की मुखियता रोमांटिक शहर के रूप में जाना जाता है। बाली  समुद्र  के तट पर बसा एक छोटा सा शहर है।  जो के प्रेमी और हनीमून के मुखिया आकर्सण का केंद्र है। बाली  पर्यटकों के लिए मुखिया शहर है।  यहाँ हर साल हजारों पर्यटक घूमने आते है। यहाँ के प्राचीन सभ्यता और उनके कला मनमोहक है। 



    अगर आप यहाँ अपना समय बीतना चाहते है तो यहाँ सबसे पुरे इंडोनेशिया में सबसे अच्छा  जगह है। 

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ