How to travel solo

Solo Travel कैसे करे








 

आज के इस ब्लॉग में हम Solo Travel के बारे में बताएंगे। यात्रा करना सभीको  पसंद है, परन्तु अकेले यात्रा करने कई  समस्या का सामना  करना पड़ता है। आज हम उसी के बारे में बताएंगे, आप को Travel  से संबंधित जानकारी और कुछ टिप देंगे, जैसे कि Ticket  कहा से ले, कोनसा सा Hotel Boke करे, पैसा कैसे बचाये , अपने साथ क्या ले जाए आदि।

    #Tour Plan



    Tour plan करते समय अपने बजट का जरूर ध्यान रखें। Tour plan करते समय Google और YouTube से जरूर मदद ले।साथ ही आप जिस जहां पर जा रहे हैं वहा  के बारे  में थोड़ी  जानकरी हासिल कर ले।अगर आप दूसरी country  में travel  के लिए जा रहे हैं तो उस देश के साथ अपने देश के रिश्ते जरूर चेक कर लें,और उस देश के बारे में जरूर  पता कर ले।  जैसे- देश में क्या क्या हो रहा है, कब Festival  है, कौन-कौन सी घटाना  हुई है आदि। ऐसे देश में ना जाए जहाँ  किसी प्रकार की लड़ाई, दंगे या आतंकवादी  हमले हो रहे हों।

    # Hotel Selection



    Travel में सब से महँगा  होता है तो वो  है Hotel जो कि एक रात रुकने के लगभग 1000 से ले कर 20,000 तक हो सकता है।आपके सारे पैसे इसी में खर्च हो जाते हैं।आपको इस  लिए होटल ना Boke  करा के हॉस्टल में रहना चाहिये , क्योंकि हॉस्टल होटल के मुकाबले थोरी सी सस्ती होती है।और आपको यहां कई अनिया Traveler  भी मिल जाएगा।यदी आप Hotel Boke  करते हैं तो Singal Bed  वाला होटल ही  Boke  करे, डबल बेड में आप से जायद पैसा लिया जाता है।Hotel हमेसा advance मैं Boke कर ले जिस से आप को कुछ फयद मिल सकता है। Hotel ऐसी location पर ले जहां से Airport, Train, Bus और Public Transport असनी से मिल जाए।असपस खाने पीने की शिवधा  भी हो।

    #How To Save Money



    अपना पैसा बाचने के लिए हमेशा  ग्रुप में ही रहे और उनके साथ टूर करें जिस से आपको पैसे की बजात होगी।  अगर आप अकेले है तो आपके जायद  पैसे लिए  जाते हैं। अपको  सफर के लिए जरूरत  से जायद पैसा जरूर रखे। अपने साथ किमती समान न रखे।Online Payment  की शिविधा  हो तो  जरूर यूज करे। 

    #Food Oder 



    आप अपने खाने का जरूर ध्यान रखे। अच्छे होटल या अच्छे जगा से खाना खाये। अधिकतर होटल में खाना खना थोड़ा महंगा हो जाता है , पैसा बचाने के लिए आप गली के खाने का प्रयोग कर सकते है। साफई का ध्यान जरूर रखे। 
    खाना आधा प्लेट ही आर्डर करे यदि आपको खाना अच्छा न लगे तो पैसे के साथ-साथ खाने के भी बचत हो जाएगी। App से आर्डर जरूर करे। 
     
    #Time Manage 


    Solo travel करते समय अपना टाइम मैनेजमेंट करना जरूरी है।इसके लिए सारा तैयारी घर से ही पहले  से कर लें। आपको जिस जगह घुमाने है, उस जगह की लिस्ट बना लें। इस से आपको फ़याद यह होता है कि आप के पैसे के साथ-साथ समय  कि भी बजत होती है. जिससे आप अच्छी-अच्छी जगह घुम सकते हैं। 

    #Prevent from Theft



    Solo travel करते समय  आपको अपने सामान का खुद ही ख्याल रखना होता है।Solo travel करते समय जिंतना जरूरी हो उतना ही समान ले जाए।अकेले होने पर  सामान का चोरी होने का खतरा सब से अधिक होता है।Solo travel करते समय आप अपने साथ एक छोटा बैग जरूर रखें, सभी समान और पैसे एक साथ न रखें ,अपना सामान  हो सके तो होटल या हॉस्टल में  पर छोड़ कर ही जाए।

    #Public Transport Travel



    Public transport में  travel करते समय अपने बैग का ख्याल जरूर  रखें। यदि  आप बस या ट्रेन में सफर कर रहे हैं ,तो अपने सामान अपने पास ही रखे अपने से दूर न होने दे। यदि  आप  ट्रेन में सफर कर रहे हैं, तो हमेसा पहले  से Boke  वाले ट्रेन में ही सफर करें हो सके, लोकल ट्रेन में सफर न करे, लोकल ट्रेन में समान चोरी होने का खतरा सबसे अधिक होता है।

    #Safety



    Travel करते समय अपनी सेफ्टी का जरूर  ध्यान रखें। इसके लिए अपने मोबाइल में ऑफलाइन Map  जरूर डाउनलोड कर ले। मोबाइल में Sos  सेटिंग कर के रखिए। जरूर परने पर लोकल या पुलिस का जरूर सहारा ले। सुनसान जगह पर अकेले ना जाए, रात  में ट्रैवल ना करे, हामेसा  भीड़ वाले जगहा  पर ही रहे। अंजन लोगो से बाते  ना करे। अगर आप लड़की  है ,तो अपने साथ इस्प्रे जरूर रखे।हमेशा टूरिस्ट प्लेस पर ही जाए। लोकल लोगो से अच्छी रिश्ता बना के राखे।

    # Mostly Time Use App



    जो चीज App में हो उसे उसी से ही ख़रीदे जिससे आप धोखा धरी से बच सकते है। अपना Taxi, Car आदि App से ही Boke करे। जिस से आपको सही क़ीमत मिलेगा।  कई बार रोड के टैक्सी वाले आप से थोड़ी दूर के लिये ज्याद रुपये लेते है , उनसे अच्छे से किराया  फिक्स कर ले। App का पयोग करने का फ़ायद यह होता है की कई बार आपको ऑफर देखने को मिल जाते है, आपकी पैसो की भी बजत हो जाती है। 

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ