भारतीयों के लिए मुक्त वीजा

 यात्रा करना किसे पसंद नहीं है, लगभग सभी भारतीयों विदेश घूमना चाहते हैं। परंतु साभी को VISA नहीं मिल पाता। भारतीयों के लिए वीजा मिलना एक मुख्य समस्या है। दूसरे देश जाने के लिए VISA बनवाने में ही लाखों खर्च हो जाते हैं। कई सारे VISA के नाम पर लाखों रुपए ठग ले जाते हैं। जिसके कारण भारतीयों का विदेश जाने का सपना सपना ही रह जाता है।


 इस ब्लॉग पोस्ट में हम ऐसे देशों के बारे में बताएंगे जहां भारतीयों के लिए वीजा ही नहीं लगता। आप उस देश में फ्री में बिना वीजा के ही वहां घूम सकते हैं।आप सिर्फ उन देशों में अपने पासपोर्ट लेकर घूम सकते हैं। परंतु वे देश ऐसी जगहों पर है, जहां पर पहुंचना बहुत ही कठिन है। जहां तक पहुंचेगा खर्चा बहुत अधिक हो जाता है।इसलिए अधिकतम  कुछ गिने-चुने देशों में ही जाते हैं।

इस लिस्ट में हम उन गिने-चुने देशों के बारे में ही बताएंगे।

     


    # SERBIA

     Serbia भारत में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हो चुका है। Serbia एक यूरोपीय देश है। Serbia देश ने 2021 में घोषणा की थी, कि वह भारतीयों के लिए कोई भी वीजा नहीं लेंगे। अगर भारतीय चाहे तो वह मुफ्त में Serbia की सैर कर सकते हैं। Serbia एक बहुत सुंदर देश है।Serbia तक पहुंचने के लिए अब भारत से सीधे फ्लाइट ले सकते हैं या आप दुबई से भी फ्लाइट ले सकते हैं। याह आपको बहुत सारे भारतीय लोग देखने के लिए मिल जाएंगे।


    # Indonesia 

    इंडोनेशिया जाने के लिए भारतीयों को कोई वीजा की जरूरत नहीं होती। इंडोनेशिया में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध जगह है तो वह है Bali ।

     Bali में कई क्लब और  प्राकृतिक सुंदरता होने के कारण देश-विदेश से हर साल लाखों विदेशी  घूमने आते हैं।

     Bali  में आपको हिंदू लोग देखना कि मिल जाएंगे। भारत के हिंदू की संस्कृति और Bali के हिंदू की संस्कृति बिल्कुल अलग हैं। बाली में आपको कई प्रसिद्ध मंदिर भी दिख जाएंगे।


    #Srilank

    श्रीलंका हमारे पड़ोसी देश है। श्रीलंका में अभी आर्थिक मंडी चल रही है। परंतु आपकी यात्रा के लिए एक अच्छा देश साबित हो सकता है। क्योंकि श्रीलंका बहुत सस्ता ,क्राइम रेट बहुत ही कम है और वहां के  लोगों के साथ अच्छे संबंध हैं। श्रीलंका में पर्यटकों के साथ बहुत ही कम धोखाधड़ी देखने को मिलता है।


    # NEPAL

    नेपाली छोटा सा देश है जिसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भारतीय सेना ने ले रखी है। इस देश में प्रवेश के लिए भारतीयों को कोई वीजा की जरूरत नहीं होती। नेपाल और भारत के संबंध इतने अच्छे हैं कि आपको इस देश में पासवर्ड की भी जरूरत नहीं पड़ती। आप आधार कार्ड से ही पूरा नेपाल घूम सकते हैं। नेपाल भारतीयों के लिए पहले प्रसन्न होते हैं। नेपाल भारत की तुलना में सस्ती है जिसके कारण भारतीयों को वहां घूमने में आसानी होती है और वहां हिंदी भाषा की बोली जाती है जिसके कारण भाषा का कोई दिक्कत भी नहीं होती।


    #ALBANIA

    अल्बेनिया  एक यूरोपीय देश है। अल्बेनिया के इमीग्रेशन बहुत ही कठिन है ,इसलिए आपको अल्बेनिया जाने से पहले इमीग्रेशन की अच्छे से तैयारी कर लेनी चाहिए। अल्बेनिया एक बहुत ही सुंदर देशों में से एक है। जहां आपको कई इतिहास जानने को मिल सकते हैं।


    #Iran

    ईरान मुख्य रूप से इस्लामिक देश है, जिसे कारण वहां भारतीय लोग नहीं जाना चाहते। ईरान  बहुत सारे परेशानियां  से जुझ रहा है। उस देश अभी हिजाब पर कई प्रोटेस हो रही हैं। इसलिए आपको वहां नहीं जाना चाहिए। परंतु ईरान और भारत का राजनीतिक संबंध बहुत ही अच्छा है। ईरान से भारत कच्चा तेल लेता है। ईरान अपने इतिहास के कारण बहुत सारे देशों में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है। इसके अलावा ईरान बहुत ज्यादा सुंदर और बहुत बड़ा देश है। 

    ईरान का पुराना नाम परसिया है। आपको भारत में भी ईरान के कई लोग दिख जाएंगे जिससे हम पर्शिया के नाम से जानते हैं।


    # JORDAN

    जॉर्डन एक middle-east देश है।  जॉर्डन दुनिया के खुशहाल देशों में से एक है। जाडन में भारतीयों के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती। जाडन के लिए आपको भारत से डायरेक्ट फ्लाइट मिल जाएगी।


    #OMAN

    ओमान एक अरबिया देश है। काफी लोग ओमान जाने के लिए दुबई का रास्ता चुनते हैं। ओमान  और भारत का राजनीतिक संबंध अच्छा है। यहां भारतीयों के लिए वीजा की कोई आवश्यकता नहीं होती। आपक ओमान में इमीग्रेशन की  पूछताछ हो सकती है।


    #QATAR

    कतर  एक अरब यह देश है। कतर में भारती के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती परंतु इमीग्रेशन में प्रॉब्लम बहुत ज्यादा होता है। इसलिए आपको वहां सभी चीज पूरी तैयारी से कर कर ही जाना चाहिए। आपको पहले से वहां होटल, आने जाने की फ्लाइट इत्यादि सभी चीज तैयारी कर कर रखनी चाहिए। अगर आप दुबई से कतर जाते हैं तो इमीग्रेशन में आपको आसानी होती है। कतर में आपको बहुत ज्यादा भारतीय देखने को मिल सकते हैं ,जो काम करने के लिए गए हुए हैं।


    # JAMICA

    अगर आप समुद्री देश पसंद करते हैं तो Jamica के एक मुख्य दे साबित हो सकता है। Jamica के लिए भरत से डायरेक्ट उड़ान नहीं मिलेगी इसके लिए आपको अपना फ्लाइट परिवर्तन कर कर जाना पड़ेगा। शायद आने वाले समय में आपको Jamica  के लिए भारत से डायरेक्ट फ्लाइट मिल जाए।



    #CAMBODIA

    कंबोडिया इंडोनेशिया का पड़ोसी देश। आपको कंबोडिया जाने के लिए कोई भी वीजा की जरूरत पड़ती नहीं। कंबोडिया समुद्र के तट पर बसा हुआ एक सुंदर सा देश है। कंबोडिया पूरे दुनिया भर में अपने समुद्री खाने के लिए प्रसिद्ध है। भारत की संस्कृति और कंबोडिया की संस्कृति लगभग मिलती है। कंबोडिया में भगवान विष्णु की एक बहुत बड़ी मंदिर है जो पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है। जिसे देखने के लिए लाखों भारतीय हर साल वहां जाते हैं। कंबोडिया जाना बहुत ज्यादा सस्ता और आसान भी है।


    #Bolivia

    यह देश एक  अफ्रीकन देश है। साउथ अफ्रीका के देशों में बहुत कम ही देश है ,जो भारतीयों को फ्री में वीजा देते जिसमें से Bolivia भी अभी एक है। आपको Bolivia  जाने के लिए भारत से डायरेक्ट फ्लाइट नहीं मिलेगी। Bolivia जाने के लिए आपको Turkey जाना पड़ेगा, वहां से आपको Bolivia की फ्लाइट लेनी पड़ेगी , फ्लाइट आपको थोड़ी महंगी पड़ सकते हैं।


    # EL SALVADOR

    यह एक अमेरिकी देश है। जहां भारतीयों के लिए कोई वीजा की जरूरत नहीं पड़ती। परंतु इस देश में यात्रा करना आपके लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है। इस देश का क्राइम रेट बहुत ही ज्यादा है।  देश में बहुत ज्यादा मर्डर, रेप  इत्यादि होते हैं।


    विदेश की यात्रा करने से पहले आपको इमीग्रेशन के बारे में सर्च कर लेना चाहिए।इमीग्रेशन दूसरे देश में प्रवेश करने के लिए एक मुख्य प्रोसेस होता है , पास करने पर ही आप उस देश में प्रवेश कर सकते हैं।

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ